राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी, भारतराष्ट्रीय न्यायिक अकादमी, भारत, Logo
परिकल्पना विवरण संस्था अध्यक्ष रा. न्या. अ. को मार्गदर्शन देने वाले उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश रा. न्या. अ. के प्रबंध मंडलों के सदस्य निदेशक अपर निदेशक (अतिरिक्त निदेशक) रजिस्ट्रार (पंजीयक) संकाय प्रशासन रा. न्या. अ. का चार्टर वार्षिक प्रतिवेदन
चर्चा का स्थान प्रश्न NJA's Programmes Home Page वेब स्ट्रीमिंग निर्णय पर
रा. न्या. अ. के कार्यक्रम राज्य न्या. अ. के कार्यक्रम राष्ट्रीय न्यायिक शिक्षा रणनीति सम्मेलन वीडियो
उच्चतम न्यायालय के मामले साइट्स जिनका उपयोग आप कर सकते हैं ज्ञान साझा करना
शोध प्रकाशन / पत्रिकाएँ पठन सामग्री
इन्टर्नशिप

1. इन्टर्न के लिए ज्वाइनिंग नियिम 
2. एन.जे.ए. इन्टर्नशिप कार्यक्रम हेतु एल एल एम के छात्रों को आमंत्रण
3. एन.जे.ए. में परास्नातक इन्टर्न के विवरण 
4. एन.जे.ए. मे अधोस्नातक इन्टर्न के विवरण 
5. शोध रिपोर्ट 

Internship Programme
राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी पूर्णकालीन (आवासीय) और अंशकालीन (गैर आवासीय) इन्टर्नशिप के लिए पंचवर्षीय एल.एल.बी. कार्यक्रम वाले छात्रों से आवेदन पत्र आमंत्रित करता है। पूर्ण कालिक इन्टर्न को विभिन्न गतिविधियों जिनमे शोध, लेखन और सम्मेलन तथा संगोष्ठियों के आयोजन में सहायता देना शामिल है भाग लेना आवश्यक होता है। अंशकालिक इन्टर्न विशिष्ट शोध प्रोजेक्ट के साथ संलग्न होंगे और उन्हें उसके लिए शोध सहायता देना होता है।

    लक्ष्य:
    1. छात्रों को खुलेपन के साथ न्याय पालिका के सम्मुख आ रहे तीक्ष्ण मामलों को प्रदान करना और विधि तथा संबंधित अनुशासन के विभिन्न क्षेत्रों के नेताओ के साथ चर्चा में संलग्न होने के लिए उन्हें मन्च प्रदान करना।
    2. अकादमी को उनके शोध एवं प्रकाशन गतिविधियों में सहायता प्रदान करना।
    पात्रता:
    पात्रता के योग्य वह उम्मीदवार होगा :
    1. जो पंचवर्षीय एलएलबी कार्यक्रम में भरती हुआ है।
    2. जो अच्छा अकादमिक और अकादमी सहायक रिकार्ड रखता हो।
    3. जो अच्छा कम्प्यूटर कौशल कार्य- रूपरेखा से संबंधित कम्प्यूटर कौशल रखता हो जैसे आनलाइन शोध में प्रवीणता और सामान्य एम.एस. आफिस के प्रयोगो से परिचित हो।
    हम तृतीय वर्ष और उससे आगे के छात्रों के जोरदार ढंग से आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
आवेदन - प्रक्रिया : आवेदकों से निवेदन है कि वे अपने आवेदन पत्र अपने महाविद्यालय/विश्वविद्यालय/विधि विद्यालय के माध्यम से भेजे। आवेदन के साथ निम्नलिखित होना चाहिए : (i) संबंधित प्राधिकारियों से अग्रेषण पत्र (उदाहरण के लिए- प्लेसमेंट कमेटी अथवा विश्वविद्यालय/विधि विद्यालय/महा विद्यालय का रजिस्ट्रार) (ii) आवेदक द्वारा कव्हरिंग पत्र (सम्पर्क विवरण, अभिरूचि अभिव्यक्ति और इन्टर्नशिप की प्रस्तावित अवधि के साथ) (iii) सी.व्ही. आवेदन पत्र निम्नलिखित पते पर डाक द्वारा भेजी जाना चाहिए :

इन्टर्नशिप संयोजक,
राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी,
भदभदा रोड,
पो.आ. सूरज नगर,
भोपाल - 462044

आवेदन पत्र की स्केन की हुई प्रति ई-मेल भी की जा सकती है: internship[at]nja[dot]gov[dot]in कृपया विषय स्तम्भ में ’इन्टर्नशिप हेतु’ उल्लेख करें।
चयन मापदण्ड : चयन उम्मीदवार के अकादमिक और सहायक गतिविधियों के रिकार्ड पर आधारित होगा। शोध एवं प्रकाशन का रिकार्ड भी माना जाएगा। छंटे हुए उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए, यदि ऐसी आश्यकता हुई तो, एक सिंक्षिप्त आलेख लिखकर भेजना होगा। एन.जे.ए. टेलिफोन पर उम्मीदवार का साक्षात्कार भी ले सकती है।
अवधि: पूर्ण कालिक इन्टर्नशिप की न्यूनतम अवधि 3 सप्ताह है। अंशकालिक इन्टर्न को विशेष परियोजना के साथ सहयोग करना होगा। उन्हें आवास की आवश्यकता नहीं होगी और वे अपने अध्ययन स्थल से कार्य कर सकते हैं।
आवास और पारिश्रमिक : एन.जे.ए. केम्पस में सुविधा युक्त निवास आवासीय इन्टर्न को उनकी निवास अवधि के लिए दिया जाएगा। वे 5000 रू. मासिक वृत्ति के पात्र होंगे। अकादमी के लिए अंशकालिक इन्टर्न को पारिश्रमिक देना संभव नहीं होगा। तथापित अकादमी के काम के लिए उनके सभी खर्चो का भुगतान कर दिया जायेगा।
आवेदन पत्र : अन्य जानकारी के लिए कृपया इनको लिखे internship[at]nja[dot]gov[dot]in अथवा njabhopal[at]nja[dot]gov[dot]in

कृपया अन्य पूछताछ के लिए या स्पष्टीकरण के लिए निम्नलिखित नंबर पर सम्पर्क करें। :

संयोजन, इन्टर्नशिप समिति :
श्री निशांत शर्मा (कनिष्ठ डी.ई.ओ. सह कार्यालय सहायक) - 0755-2432568